सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?
कुछ महत्वपूर्ण उक्तियाँ
पारंपरिक मीडिया – डिजिटल टेक्नोलॉजी के पहले जो भी संचार के माध्यम थे, उन्हें पारंपरिक मीडिया कहा जा सकता है – जैसे टीवी, रेडियो, अखबार और किताबें
ग्राहक रुकाव- लंबे समय तक ग्राहकों से बार-बार खरीदारी करवाने की कोशिश को ग्राहक रुकाव कहते हैं
वास्तविक समय की बातचीत– यह बिना किसी रोक-टोक के ख़बर का आदान प्रदान है. अखबार के इश्तेहार के बनने और छपने के बीच में समय का अंतर होता है. इसी कारण ये वास्तविक समय में नहीं होता. जबकि सोशल मीडिया वर्तमानशाली है: पोस्ट लाइव होते ही पूरी दुनिया को तुरंत दिखाई देता है.
ग्राहकों की वफ़ादारी – इसका अर्थ होता है कि लोग एक ही जगह से बार-बार सामान खरीदते हैं, न की उसके प्रतियोगी व्यवसाय से. वफादार ग्राहक सस्ते या आसान तरीके होने के बावजूद हमेशा अपनी प्रिय कंपनी से बार बार सामान खरीदेंगे। एक अच्छा व्यवसाय होने के नाते आप अच्छी सेवा और दिलचस्प मार्केटिंग के तरीकों द्वारा अपने ग्राहकों की आपके प्रति वफादारी बढ़ा सकते हैं.
सबसे पहले, सोशल मीडिया होता क्या है?सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऍप्स का एक ऐसा समूह है जो लोगो को फ़ोटो, लेखन, वीडियो और gif के द्वारा एक दुसरे से जुड़ने का मौका देता है. सोशल मीडिया के बहुत माध्यम हैं – twitter और whatsapp से लेकर youtube और linkedin तकसोशल मीडिया ने ग्राहकों तक पहुंचने का तरीका बिलकुल बदल दिया है. पांच कर्मचारियों वाले छोटे स्टार्टअप से लेकर पचास हज़ार कर्मचारियों वाली बड़ी कंपनियों तक, सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोगों तक पहुंचने के लिए कर रहे हैं. अपने ग्राहकों तक पहुंचने का और उनसे अच्छे रिश्ते बनाने का ये सुनहरा अवसर देता है. ये मार्केटिंग करने का एक रोमांचक तरीका है. इस कोर्स में हमारी कोशिश यही है कि इन विचारों को आपके लिए कारगर बनाएं
सोशल मीडिया मार्केटिंग किसे कहते हैं?
सोशल मीडिया सिर्फ आपके निजी इस्तेमाल के लिए ही नहीं, आपके व्यवसाय के लिए भी असरदार साबित हो सकता है. छोटी – बड़ी सभी कंपनियां और गैर सरकारी संस्थाएं, सोशल मीडिया का इस्तेमाल ग्राहकों से जुड़ने और अपना ऑनलाइन समुदाय बढ़ाने के लिए कर सकती हैं. लोगों तक पहुंचने के लिए और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल को सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं.
सोशल मीडिया के ज़रिये कई सफल व्यवसाय, लोगों का सीखने, जांचने और खोजने का तरीका बदल रहे हैं. सोशल मीडिया पर व्यवसाय, नियोजित रूप से और अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए, अपने विज्ञापन को प्रकाशित कर सकते हैं. सोशल मीडिया से आप विज्ञापनों पर खर्च किये गए पैसों की अच्छी कीमत भी पा सकते हैं.
सोशल मीडिया से मार्केटिंग में क्या बदलाव आएं हैं?
सोशल मीडिया मार्केटिंग एक दो-तरफ़ा बात करने का ज़रिया है, जहाँ आप अपने ग्राहक के साथ सीधी बातचीत से एक गहरा और लंबे समय तक चलने वाला रिश्ता कायम कर सकते हैं. क्योंकि ये प्रतिक्रिया पर निर्भर है, सही समय पर बातचीत करना अब बिलकुल आसान हो गया है.
सोशल मीडिया मार्केटिंग अपने व्यवसाय के प्रति जागरूकता बढ़ाने का और एक अच्छी छाप छोड़ने का सही तरीका है. प्रेरित करने वाले पोस्ट आपको अपने ग्राहकों से जुड़ने का एक अद्भुत मौका देते हैं. इन पोस्ट्स की रचना कैसे की जाती है, इसकी चर्चा हम “अपने ग्राहकों और दर्शकों से कैसे जुड़ें” वाले पाठ में करेंगे.
सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय को ग्राहकों और दर्शकों से जुड़ने, उनको खुश रखने और उनके सवालों के उत्तर देने में आपकी मदद करता है. ये न सिर्फ ग्राहकों तक आपका संदेश पहुंचाता है, बल्कि ग्राहकों की बात सुनकर और समझकर, उनके सवालों का सही समय में जवाब देने में भी मदद करता है. मौजूदा और नए ग्राहकों से बातचीत का यह तरीका, व्यवसाय के प्रचार करने के ढंग को पूरी तरह बदल सकता है. सरल लहज़े में बातचीत करने पर लोगों को आपसे बातचीत करने में आसानी महसूस होगी. इस तकनीक से न केवल आपके ग्राहक आपके साथ ज़्यादा वक़्त बिताएंगे, बल्कि आप अपने ग्राहकों और दर्शकों को बेहतर समझ पाएंगे और उन्हें बेहतर सेवाएं प्रदान कर पाएंगे.
अब आपकी बारी
हमने अभी चर्चा की कि सोशल मीडिया ने मार्केटिंग को कैसे बदला है. चलिए अब थोड़ा ध्यान देते हैं अपने खुद के तजुर्बों पर. एक कलम उठाइये और इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए
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क्या आपने कभी किसी व्यवसाय से सोशल मीडिया पर जुड़ने की कोशिश की है ?
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अगर आपका जवाब हाँ है, तो उन्होंने आपके सवाल का क्या उत्तर दिया?
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उनके जवाब देने के तरीके में आपको क्या अच्छा लगा?
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उनके जवाब देने के तरीके में आपको क्या अच्छा नहीं लगा?
अगर आप ये समझ पाएंगे की क्या चीज़ें सोशल मीडिया पर काम करती हैं, तो आप उनका इस्तेमाल अपने व्यवसाय के सोशल मीडिया को चलाने में भी कर सकते हैं.
लोगों से जुड़ने के फ़ायदे
आखिर सोशल मीडिया मार्केटिंग में ऐसा क्या ख़ास है? देखा जाए तो इससे आपके व्यवसाय को खूब सारा फ़ायदा हो सकता है.
ये आपको नए ग्राहकों तक जल्दी पहुंचने का मौका देता है: सोशल मीडिया आपके व्यवसाय को लाखों- करोड़ों लोगों तक एक व्यक्तिगत और योजनाबद्ध तरीके से पहुंचने में मदद करता है.
आपके व्यवसाय रहित ऑनलाइन चर्चा, आपके ग्राहकों का अनुभव और उनके द्वारा की गई प्रशंसा, सभी आपके व्यवसाय की बढ़ोत्तरी में और लोगों को उसके बारे में बताने में मदद कर सकते हैं
ये आपको वास्तविक समय में जुड़ने का मौका देता है: सोशल मीडिया आपको कॉन्टेंट पोस्ट करने का और लोगों से तुरंत जुड़ने का मौका देता है, जिससे आप अपने व्यवसाय का रुतबा जल्द बना सकते हैं. हर वक़्त बातचीत कर पाने की वजह से आपका व्यवसाय सबके लिए किसी भी समय उपलब्ध रहता है
उदहारण के तौर पर, रजत अपने
facebook पेज पर रोज़ फूलों की सजवाट की फ़ोटो डालता है, ताकि उसके ग्राहकों को हमेशा उसकी सेवाओं की जानकारी मिलती रहे. उनके सवालों का तुरंत उत्तर देने का मतलब है की उसके ग्राहकों का अनुभव हमेशा व्यक्तिगत और बिना रूकावट वाला रहता है
पते की बात: आजकल कोई भी किसी भी सवाल का जवाब इंटरनेट पर सर्च कर के तुरंत पा सकता है. और ऐसी बिजली जैसी फुर्ती की उम्मीद लोग सबसे करते हैं. इसलिए अपने ग्राहकों को खुश रखने के लिए सवालों के उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करें.
ये भरोसा और प्रासंगिकता बढ़ाता है: सोशल मीडिया आपको ग्राहकों से ऐसे जुड़ने का मौका देता है जिससे उन्हें सम्मानित महसूस हो. ईमानदारी से की गई बातचीत लंबे समय तक ग्राहकों का भरोसा बांध सकती है. ये आपको अपने ग्राहकों और दर्शकों के बारे में और जानने का मौका देता है – जैसे उनकी दिनचर्या, ज़रूरतें, आवश्यकताएं और शौक़. ये आपके व्यवसाय और उसके सन्देश को उनके रूचि से मिलाने में मदद करता है
एक बार फ़िर से देखें
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अपने भावी और मौजूदा ग्राहकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल को सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं
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पारम्परिक मीडिया के विपरीत, सोशल मीडिया मार्केटिंग दो-तरफ़ा बातचीत को बढ़ावा देता है
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सोशल मीडिया आपको अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को सुनकर और समझकर अपने व्यवसाय को बढ़ाने का मौका देता है
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सोशल मीडिया दुनिया के किसी भी कोने में बसे लोगों को आपके व्यवसाय के बारे में बातचीत करने का और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में आपके व्यवसाय से जुड़े उनके अनुभवों को बांटने का मौका देता है
सोशल मीडिया व्यवसाय के लिए क्यों ज़रूरी है
कुछ महत्वपूर्ण उक्तियाँ
व्यवसायिक प्रोफाइल: ये आपके व्यवसाय का वो सोशल मीडिया प्रोफाइल है जो सब लोग देख सकते हैं
कॉन्टेंट: कोई भी लेखन, लिंक, फोटो या विडियो जो आपने अपने ऑनलाइन समुदाय में शेयर किया हो, उसे कॉन्टेंट कहते हैं
क्लिक-थ्रू रेट (सी टी आर): ये वो आंकड़ा है जो बताता है की कितने प्रतिशत लोगों ने आपके कॉन्टेंट पर क्लिक किया – चाहे वो ईमेल, सोशल पोस्ट, या फिर ऑनलाइन विज्ञापन ही क्यों न हो. सी टी आर से आपकी डिजिटल मार्केटिंग की सफलता को मापा जा सकता है. बेहतर सी टी आर का मतलब ग्राहकों को आपके विज्ञापन मददगार और उपयुक्त लगते हैं.
संभावित ग्राहक और दर्शक: ये उन लोगों का समुदाय है जिसे आपका व्यवसाय सेवाएं प्रदान करना चाहता है. ये आपके मौजूदा ग्राहक या होने वाले ग्राहक भी हो सकते हैं.
ग्राहकों और दर्शकों की इनसाइट: कुछ समय उपरांत, इस डाटा को जमा करने से आपका व्यवसाय ये समझ सकता है की लोग उसके उत्पाद, सेवाएं या फिर आपके द्वारा रचित कॉन्टेंट के बारे में क्या सोचते हैं. आप इसका इस्तेमाल अपने मार्केटिंग के प्लान में, उत्पाद के डिजाईन में या फिर आपके द्वारा बनाये जा रहे कॉन्टेंट में कर सकते हैं.
Thanks for reading!
Regards
Parveen Saraswal
Best of luck for your business.
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